दोस्ती special video editing alight motion | aapli yaari special status editing | alight motion edits


 

अपने दिमाग और शरीर को सीखने के लिए तैयार करें। यदि आपका शरीर सीखने के लिए तैयार है तो आप सबसे अच्छा सीखेंगे और स्कूल में सबसे आसान समय बिताएंगे! अपने शरीर को तैयार करने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं। प्रयत्न:

 भरपूर नींद लीजिये। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग सबसे अच्छे तरीके से काम करे तो आपको अपने शरीर के लिए सही मात्रा में नींद लेनी होगी।[1] आपको दिन के अधिकांश समय सतर्क महसूस करना चाहिए। यदि आप पाते हैं कि आपको दोपहर के भोजन के लिए अपनी आँखें बंद करने की आवश्यकता है, तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं। अधिकांश लोगों के लिए, आपको लगभग 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होगी।

 यदि आप चिप्स, कैंडी और हैमबर्गर जैसे जंक खाते हैं तो आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता है। यदि आप सबसे अच्छे छात्र बनना चाहते हैं, तो अपनी सब्जियां (जैसे ब्रोकली), कुछ फल और लीन प्रोटीन (जैसे चिकन और मछली) खाएं।

 खूब पानी पिए। आपके दिमाग को सही काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। दरअसल, आपके पूरे शरीर को सही काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। एक दिन में कई गिलास पानी पिएं लेकिन ध्यान रखें कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।[2]

 अपनी कक्षा चरण 2 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें शीर्षक वाला चित्र

 2

 इस तरह से सीखें जो आपके काम आए। हर कोई अलग-अलग तरीकों से सबसे अच्छा सीखता है; इसे सीखने की शैली कहा जाता है। एक ऐसा तरीका खोजें जो आपके काम आए और जितना हो सके उतना सीखने की कोशिश करें।[3] जब आप घर पर अध्ययन करेंगे तो आपका इस पर अधिक नियंत्रण होगा, लेकिन आप विभिन्न शैली के शिक्षार्थियों के लिए अधिक विविधता को शामिल करने के लिए पाठों को पढ़ाए जाने के तरीके को समायोजित करने के बारे में अपने शिक्षक से भी बात कर सकते हैं।[4]

 उदाहरण के लिए, क्या आपने देखा है कि चार्ट या चित्रों को याद रखना आपके लिए वास्तव में आसान है? इसका मतलब है कि आप एक दृश्य शिक्षार्थी हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको सीखने के लिए अधिक छवियों और चित्रों का उपयोग करना चाहिए।[5] इसका एक उदाहरण होगा यदि आप भाषण के कुछ हिस्सों को याद करने के लिए खुद को एक चार्ट बनाते हैं।

 हो सकता है कि आपने देखा हो कि जब आप चुपचाप संगीत सुनते हैं तो आपके लिए अध्ययन करना आसान हो जाता है या आपको यह याद नहीं रहता कि आपके शिक्षक ने बोर्ड पर क्या लिखा है, लेकिन आप अपने दिमाग में जो कुछ कहते हैं उसे "सुन" सकते हैं जैसे कि वे अंदर थे अब कमरा। इसका मतलब है कि आप एक श्रवण सीखने वाले हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप ध्वनि के साथ बेहतर सीखते हैं। [6] इसका एक उदाहरण होगा यदि आप अपने शिक्षक को बात करते समय रिकॉर्ड करते हैं ताकि आप अपना होमवर्क या अध्ययन करते समय इसे सुन सकें।

 हो सकता है कि आपने देखा हो कि किसी पाठ के दौरान, आपको ऐसा लगता है कि आप अभी भी ध्यान देना चाहते हैं, लेकिन आपको वास्तव में खड़े होने या इधर-उधर जाने की आवश्यकता है। हो सकता है कि आप पढ़ते समय अपने कमरे में घूमें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक गतिज सीखने वाले हैं, जिसका अर्थ है कि जब आप अपने शरीर के साथ काम कर रहे होते हैं तो आप बेहतर सीखते हैं। [7] शिक्षक के बात करते समय अपने हाथ में मिट्टी का एक टुकड़ा लेकर खेलने की कोशिश करें।

 अपनी कक्षा चरण 3 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें शीर्षक वाला चित्र

 3

 ध्यान दें। किसी भी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह यह है कि जब आपका शिक्षक बात कर रहा हो तो उस पर ध्यान दें। यदि आप विचलित हो जाते हैं तो आप महत्वपूर्ण जानकारी को याद कर सकते हैं और आपको यह समझने में कठिन समय होगा कि क्या करना है या आपको बाद में कब अध्ययन करना है। [8]

 यदि आपके शिक्षक के बात करते समय आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो सामने बैठने की कोशिश करें और कक्षा में अधिक भाग लें। अपना हाथ उठाएं और प्रश्न पूछें जब आपको कुछ समझ में न आए या जब आपका शिक्षक कुछ दिलचस्प कहे और आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हों।

 अपनी कक्षा चरण 4 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें शीर्षक वाला चित्र

 4

 नोट्स लेना सीखें। प्रभावी ढंग से नोट्स लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके लिए सीखना और अध्ययन करना बहुत आसान बना देगा, जिसका अर्थ है कि आपके ग्रेड बेहतर होंगे और आपके टेस्ट स्कोर में सुधार होगा इसलिए आप अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र हैं। बस याद रखें, आपको वह सब कुछ लिखने की ज़रूरत नहीं है जो आपके शिक्षक कहते हैं। बस सबसे महत्वपूर्ण चीजें और जो चीजें आप जानते हैं उन्हें लिख लें, आपको याद रखने में मुश्किल होगी। [9]

 अपनी कक्षा चरण 5 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें शीर्षक वाला चित्र

 5

 अपना होमवर्क समय पर और अच्छी तरह से करें। यहां तक ​​​​कि अगर आपको अपने होमवर्क पर बहुत अच्छे ग्रेड नहीं मिलते हैं, तो इसे समय पर करने से आपके ग्रेड को यथासंभव ऊपर रखने में मदद मिलेगी। आपको अपने गृहकार्य के अंक कक्षा में उच्चतम बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए या आप वास्तव में अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा, जितना हो सके अपने होमवर्क पर करें। जब आप इसे नहीं समझते हैं, तो किसी से मदद मांगें! आपका शिक्षक आपको एक ट्यूटर के साथ स्थापित करने में सक्षम हो सकता है या स्वयं आपकी मदद भी कर सकता है।

 वास्तव में अपना होमवर्क पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि कम टीवी देखना या अपने दोस्तों के साथ कम समय बिताना लेकिन अंत में यह इसके लायक होगा।

 गृहकार्य करने के लिए एक अच्छा वातावरण प्राप्त करना वास्तव में इसे पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। किसी शांत जगह पर जाएँ जहाँ आपका कोई ध्यान भंग न हो। यदि आप किसी पुस्तकालय में जा सकते हैं, तो यह एक अच्छी जगह है। यदि आप अपना घर नहीं छोड़ सकते हैं और जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे शोरगुल कर रहे हैं, अपने शयनकक्ष की कोशिश करें।

 अपनी कक्षा चरण 6 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें शीर्षक वाला चित्र


 सीखने के अतिरिक्त तरीकों की तलाश करें। सीखने की सामग्री जो आपकी कक्षाओं में शामिल नहीं है, आपको उस जानकारी को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकती है जिसे आप कवर करते हैं और यह वास्तव में आपके शिक्षक को भी प्रभावित कर सकती है। इस तरह से जानकारी का पीछा करना जो आपकी रुचियों के अनुसार हो, आपको कक्षा में केंद्रित रहने में भी मदद कर सकता है। आपके द्वारा पढ़े जाने वाले सभी विषयों के बारे में जानने के लिए और तरीकों की तलाश करें और आप पाएंगे कि पूरा स्कूल अधिक दिलचस्प है और आप अधिक से अधिक सफल होते जा रहे हैं।

 उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिकी इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप उस युग के बारे में और जानने के लिए ऑनलाइन वृत्तचित्र देख सकते हैं जिसके बारे में आप सीख रहे हैं।

 आप अपने स्थानीय पुस्तकालय से पुस्तकों का अध्ययन करके सीख सकते हैं और आप ऑनलाइन भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। जबकि विकिपीडिया हमेशा सटीक नहीं होता, यह आमतौर पर बहुत अच्छा होता है। आप YouTube पर वृत्तचित्र और शैक्षिक वीडियो भी पा सकते हैं, जैसे लोकप्रिय शो क्रैश कोर्स और टेडटॉक। इनमें बहुत सारी जानकारी है कि आपके शिक्षक या प्रोफेसर ने इसे आपके लिए पर्याप्त रूप से समझाया नहीं है।

 जानें कि स्कूल कब सत्र से बाहर है। गर्मियों के दौरान, सप्ताहांत पर सीखते रहें, और अपने स्कूल के अगले वर्ष की तैयारी जल्द से जल्द शुरू करें, यह पता लगाकर कि आप किस तरह की सामग्री का अध्ययन करेंगे। जहां तक ​​ग्रीष्मकाल की बात है, पूरी गर्मी के दौरान केवल दो या तीन घंटे तीन या चार बार सीखी गई जानकारी की समीक्षा करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि स्कूल वर्ष शुरू होने पर आप तैयार हैं।

.
Click To Download

Post a Comment

Previous Post Next Post