Ganpati bappa status editing alight motion | new viral video editing alight motion | alight motion

 



गणेश (गणेश या गणपति भी) हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं। वह अपने हाथी के सिर और मानव शरीर के साथ अत्यधिक पहचानने योग्य है, जो आत्मा (आत्मान) और भौतिक (माया) का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही लेखकों, यात्रियों, छात्रों और वाणिज्य के संरक्षक, वह नई परियोजनाओं को अवरुद्ध करने वाली बाधाओं को दूर करते हैं और मिठाई के शौकीन हैं, उनके आंकड़े की थोड़ी सी हानि के लिए।

 गणेश को जैन धर्म और बौद्ध धर्म दोनों में एक प्रमुख देवता के रूप में भी पूजा जाता है। गणपति हिंदू संप्रदाय के लिए, गणेश सबसे महत्वपूर्ण देवता हैं।


 गणेश शिव और पार्वती के पुत्र हैं और वह युद्ध के देवता कार्तिकेय (या सुब्रह्मण्य) के भाई हैं। उसे उसकी माँ ने पृथ्वी का उपयोग करके बनाया था जिसे उसने एक लड़के के आकार में ढाला था। जैसे ही शिव अपने ध्यान भटक रहे थे, पार्वती ने स्नान करते समय अपने नए बेटे को गार्ड के रूप में स्थापित किया। अप्रत्याशित रूप से, शिव घर लौट आए और, लड़के को खोजने पर, 

 अपने पार्वती के पुत्र होने का दावा करने में अपनी अशिष्टता पर क्रोधित हुए, शिव ने राक्षसों के अपने गिरोह, भूतगणों को बुलाया, जिन्होंने लड़के के साथ क्रूरता से लड़ाई लड़ी। हालाँकि, नौजवान ने आसानी से इस तरह के भयावह विरोधियों के खिलाफ अपनी पकड़ बना ली और विष्णु को माया के रूप में हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर किया गया और जब लड़का उसकी सुंदरता से विचलित हो गया, तो राक्षसों या स्वयं शिव ने उसका सिर काट दिया। हंगामे पर, पार्वती अपने स्नान से भागी और शिव के साथ अपने बेटे को इतनी सरसरी तौर पर मारने के लिए फटकार लगाई।

  पश्चाताप करने वाले, शिव ने लड़के के लिए एक नया सिर खोजने का आदेश दिया और, जैसा कि उपलब्ध पहला जानवर हाथी था, इसलिए गणेश ने एक नया हाथी सिर प्राप्त किया और हिंदू देवताओं में सबसे विशिष्ट बन गए। राक्षसों से लड़ने में अपने महान साहस के पुरस्कार के रूप में, शिव ने गणेश को भूतगणों का नेता बनाया, इसलिए उनका नाम।

 गणेश ज्ञान, लेखन, यात्रा और वाणिज्य से जुड़े हैं।
 गणेश के एडवेंचर्स
 एक कहानी जो बुद्धि और ज्ञान के साथ भगवान के संबंध की व्याख्या करती है, वह कार्तिकेय के साथ विवाह करने वाले पहले व्यक्ति के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा है। उन्होंने एक चुनौती रखी कि जो कोई भी पहले पृथ्वी को घेर सकता है वह भी पहले एक दुल्हन ढूंढेगा। कार्तिकेय ने एक सेकंड भी बर्बाद नहीं किया और तेजी से अपने नीले मोर पर चढ़ गए और तुरंत दुनिया भर में गोली मार दी। दूसरी ओर, गणेश ने लापरवाही से अपने माता-पिता के घर में प्रवेश किया, उन्हें गले लगाया

 पवित्र वेदों की पंक्ति उद्धृत की: "जो अपने माता-पिता को सात बार (प्रदक्षिणा) गले लगाता है, वह सात बार दुनिया को घेरने की योग्यता प्राप्त करता है"। विजेता घोषित, गणेश ने तुरंत प्रजापति की एक नहीं बल्कि दो बेटियों का विवाह किया: बुद्धि (बुद्धि) और सिद्धि (सफलता), जिनके साथ उनके दो बेटे थे: क्षेम और लाभ।

 विज्ञापन हटाएँ
 विज्ञापन
 हिंदू देवता होने के बावजूद, गणेश के पास लालच के लिए भी कुछ प्रतिष्ठा है। एक दिन, बहुत अधिक मोदक (बलि के केक) खाने के बाद, गणेश ने अपने पाचन में सहायता के लिए अपने विशाल चूहे, क्रोनचा की सवारी करने का फैसला किया। हालांकि, चूहा हैरान था जब वह एक बड़े सांप के पास आया और डर के मारे वापस कूदकर अपने माउंट को फेंक दिया। गणेश उसके पूरे पेट के बल उतरे और वह जमीन से टकराते ही फट गया। 


 उसके पेट से केक बाएँ, दाएँ और बीच में लुढ़क गए, लेकिन गणेश ने, बिना विचलित हुए, ध्यान से उन्हें इकट्ठा किया, उन सभी को वापस अपने पेट में भर लिया और सांप को अपने दाई के चारों ओर बंद रखने के लिए घायल कर दिया। गणेश की सभी बाधाओं को दूर करने की क्षमता का प्रतीक, सांप, पहली जगह में दुर्घटना का कारण, इसलिए इससे हुई क्षति के लिए उपाय प्रदान किया।


 अपनी रात्रि-सवारी को जारी रखते हुए, गणेश ने अचानक स्वर्ग से एक गड़गड़ाहट की आवाज सुनी। यह चंद्रमा और उसकी पत्नियों, सत्ताईस नक्षत्रों की हंसी थी, गणेश को सांप में लिपटे देखकर खुद को रोकने में असमर्थ थे। क्रोधित होकर, गणेश ने अपने एक दांत के सिरे को तोड़ दिया और हंसते हुए चंद्रमा पर फेंक दिया, जिसने चेहरे पर पूरा प्रहार किया, वह काला हो गया था। 

 चांद की रोशनी के बिना, अंधेरी रातें चोरों और खलनायकों का अड्डा बन गईं, जब तक कि ईमानदार लोगों के पास पर्याप्त नहीं था और चांदी की रोशनी बहाल करने के लिए देवताओं से गुहार लगाई। देवताओं ने गणेश से चंद्रमा को क्षमा करने के लिए कहा लेकिन केवल आंशिक क्षमा दी गई। नतीजतन, केवल समय-समय पर, एक रात को, चंद्रमा अपनी पूरी रोशनी देगा और फिर वह धीरे-धीरे बर्बाद हो जाएगा।


 
 गणेश के टूटे हुए दांत की एक वैकल्पिक व्याख्या यह है कि कृष्ण ने अपने माता-पिता शिव और पार्वती के निजी अपार्टमेंट के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के बाद गणेश पर अपनी कुल्हाड़ी फेंकी। गणेश ने कुल्हाड़ी को अपने दांत पर मारने और तोड़ने की अनुमति दी ताकि कोई यह न कह सके कि कुल्हाड़ी, जो वास्तव में उनके पिता की थी, एक भयानक हथियार नहीं था। फिर भी गणेश के टूटे हुए दांत की एक और कम सुरम्य व्याख्या यह थी

 कि उन्होंने महाकाव्य कविता महाभारत को लिखने के लिए इसे तोड़ दिया, जो ऋषि व्यास द्वारा निर्देशित था, जो कहानी को हमेशा के लिए संरक्षित करना चाहते थे। यह संस्करण गणेश के लेखकों और बुद्धिजीवियों के साथ जुड़ाव की व्याख्या करता है।


 कला में प्रतिनिधित्व
 हिंदू कला में गणेश को विशिष्ट संस्कृतियों - भारतीय, कंबोडियन, जावानीस आदि के आधार पर विभिन्न रूप से चित्रित किया जाता है, लेकिन उन्हें अक्सर एक हाथी के सिर और एक आंशिक रूप से मानव शरीर के साथ चित्रित किया जाता है। अपने हाथों में वह अक्सर एक टूटा हुआ दांत, एक कुल्हाड़ी, एक करछुल, एक फंदा, प्रार्थना की माला और एक ट्रे या मिठाई का कटोरा रखता है। वह कभी-कभी जीवन की बाधाओं को दूर करने के लिए हाथी का बकरा भी चलाता है। गणेश को अक्सर उनके विशाल चूहे क्रोनचा की सवारी करते हुए चित्रित किया जाता है, जो अपनी चपलता के लिए प्रसिद्ध है और बाधाओं को दूर करने के लिए भगवान की क्षमता का भी प्रतीक है।

Click To Download

Post a Comment

Previous Post Next Post