What is Investment in Hindi

What is Investment in Hindi

What Is Investment in Hindi – निवेश क्या है?

एक निवेश अधिक पैसा बनाने के लिए खरीदा गया मूल्य है। जबकि “निवेश” शब्द अक्सर स्टॉक, बॉन्ड और अन्य वित्तीय साधनों पर लागू होता है, निवेश में आमतौर पर रियल एस्टेट, आर्टवर्क, संग्रहणीय और यहां तक ​​कि वाइन भी शामिल होते हैं। निवेश में अक्सर जोखिम शामिल होते हैं, लेकिन वे जोखिम दुनिया भर में अनगिनत निवेशकों के लिए नियमित रूप से आय का स्रोत निर्माण करते हैं।

जब आप जुआ खेलते हैं, तो अपना पैसा खोने की संभावना रखते हैं, वहीं एक अच्छी तरह से नियोजित निवेश रणनीति आपको महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती है जैसे पर्याप्त सेवानिवृत्ति बचत, घर खरीदना, या अपने बच्चों को बिना लोन लिए अच्छी शिक्षा देना। यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि निवेश क्या हैं, निवेश कैसे काम करते हैं।


What Is Investment in Hindi

निवेश क्या है?

निवेश संपत्ति खरीदने की प्रक्रिया है जो समय के साथ मूल्य में वृद्धि करती है और आय भुगतान या पूंजीगत लाभ के रूप में रिटर्न प्रदान करती है।

एक बड़े अर्थ में, निवेश अपने स्वयं के जीवन या दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए समय या पैसा खर्च करने के बारे में भी हो सकता है। लेकिन वित्त की दुनिया में, निवेश पूंजीगत लाभ या आय की खोज में प्रतिभूतियों, अचल संपत्ति और मूल्य की अन्य वस्तुओं की खरीद है।


What is an Investment Meaning in Hindi?
Meaning of Investment in Hindi – निवेश का मतलब क्या है?

Investment ऐसी संपत्तियां हैं जो धन को बढ़ने देती हैं। समय के साथ मूल्य के बढ़ने से लाभ उठाने के इरादे से निवेश किया जाता है। वे निवेशकों के लिए दो तरह से आय उत्पन्न करते हैं। सबसे पहले, निवेशक इसे बेच सकते हैं और पूंजीगत लाभ से कमा सकते हैं। दूसरे, निवेशक नियमित आय से ब्याज या लाभांश के रूप में कमा सकते हैं।

वित्तीय बाजार में विभिन्न प्रकार के निवेश होते हैं। स्टॉक एक्सचेंज, कॉरपोरेट बॉन्ड, फिक्स्ड डिपॉजिट, रियल एस्टेट और गोल्ड के जरिए शेयरों में निवेश सबसे आम है। निवेश जोखिम के स्तर के साथ आते हैं। विभिन्न प्रकार के निवेशों में विभिन्न प्रकार के जोखिम होते हैं। निवेशक कई संपत्तियों (निवेशों) में निवेश कर सकते हैं और एक विविध पोर्टफोलियो बना सकते हैं जो उन्हें अच्छा रिटर्न दिलाएगा। एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो समग्र पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने में मदद करता है।


निवेश कैसे काम करता है?
How Does Investment Work in Hindi?

सबसे सीधे अर्थ में, निवेश तब काम करता है जब आप किसी संपत्ति को कम कीमत पर खरीदते हैं और उसे अधिक कीमत पर बेचते हैं। आपके निवेश पर इस तरह के रिटर्न को “कैपिटल गेन” कहा जाता है। लाभ के लिए संपत्ति बेचकर रिटर्न कमाना – या अपने पूंजीगत लाभ को महसूस करना – पैसा निवेश करने का एक तरीका है।

जब आप इसे खरीदते हैं और इसे बेचते हैं, तो निवेश के मूल्य में लाभ होता है, इसे appreciation के रूप में भी जाना जाता है।

स्टॉक का एक हिस्सा appreciate कर सकता है जब कोई कंपनी एक हॉट नया उत्पाद बनाती है जो बिक्री को बढ़ावा देता है, कंपनी के राजस्व में वृद्धि करता है और बाजार पर स्टॉक के मूल्य को बढ़ाता है।

एक कॉरपोरेट बॉन्ड की सराहना तब हो सकती है जब वह 5% वार्षिक ब्याज का भुगतान करता है और वही कंपनी नए बॉन्ड जारी करती है जो केवल 4% ब्याज की पेशकश करते हैं, जिससे आपका अधिक desirable हो जाता है।

सोने जैसी वस्तु की appreciate हो सकती है क्योंकि अमेरिकी डॉलर मूल्य खो देता है, जिससे सोने की मांग बढ़ जाती है।

एक घर या अपार्टमेंट मूल्य में appreciate कर सकता है क्योंकि आपने संपत्ति का नवीनीकरण किया है, या क्योंकि पड़ोस बच्चों के साथ युवा परिवारों के लिए अधिक वांछनीय बन गया है।

Capital Gains (पूंजीगत लाभ) और Appreciation से लाभ के अलावा, निवेश तब काम करता है जब आप आय उत्पन्न करने वाली संपत्ति खरीदते और रखते हैं। किसी संपत्ति को बेचकर पूंजीगत लाभ प्राप्त करने के बजाय, आय निवेश का लक्ष्य उन परिसंपत्तियों को खरीदना है जो समय के साथ नकदी प्रवाह उत्पन्न करते हैं और बिना बिक्री के उन्हें होल्‍ड करते हैं।

उदाहरण के लिए, कई स्टॉक लाभांश का भुगतान करते हैं। शेयरों को खरीदने और बेचने के बजाय, निवेशक स्टॉक के लाभांश से आय और लाभ कमाते हैं।

Click To Download

Post a Comment

Previous Post Next Post