Software Developer कैसे बने | Software Developer बनने के लिए क्या करे

Software Developer Kaise Bane

नमस्कार दोस्तो, स्वागत है आपका एक और शानदार आर्टिकल में जिसमें मैं बताऊंगा सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने (software developer kaise bane)? इसके लिए क्या पढ़ाई करनी पड़ती है? इसमें सैलरी कितनी होती है? इससे जुडी सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगा, इसलिए शुरू से लेकर अंत तक आर्टिकल को जरूर पढ़े ताकि हर एक जानकारी अच्छे से समझ आ सके. 

प्रतिदिन टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है, जिसके कारण टेक्निकल स्किल्स की मांग में बढ़ोतरी देखने मिल रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान समय में भारत में लगभग 60 लाख से अधिक सॉफ्टवेयर डेवलपर मौजूद है और ये संख्या प्रतिदिन बढ़ते जा रही है.

जितनी भी टेक्नोलॉजी आप अपने आस- पास देखते है, सभी में सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है जिसके जरिए वह टेक्नोलॉजी कार्य करता है. टीवी, मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, यदि सभी टेक्नोलॉजी डिवाइस सॉफ्टवेयर द्वारा कार्य ही करते है. 

यही कारण है की कई छात्र जिन्हे कंप्यूटर में रूचि है वे सॉफ्टवेयर डेवलपर या इंजिनियर में अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन उन्हें ठीक से समझ नहीं आता की वह कौन से डिग्री की पढाई करे तथा कौन से स्किल्स अनिवार्य है यदि आपको एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना है? 

इन सभी के जवाब आज इस आर्टिकल में बताया है की सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने? तो आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े.  


Software Developer कौन होते है?

वह व्यक्ति जो कंप्यूटर या फ़ोन के सॉफ्टवेयर बनाते या उसे develop करते है, वे सॉफ्टवेयर डेवलपर होते है. ये developer विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर की डिजाइनिंग कोडिंग द्वारा करते है. इन्हे कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ होती है. आप अपने आस पास जितने भी तरह के apps, ऑपरेटिंग सिस्टम, वीडियो गेम्स, इत्यादि इन सभी के निर्माण के पीछे एक सॉफ्टवेयर होता है, जो इन सॉफ्टवेयर को बिल्ड और मेन्टेन करके रखते है.  

उदाहरण के लिए – पहले लोगो बैंक में घंटो इंतजार करते थे पैसे ट्रांसफर करने के लिए,  लेकिन अब ऐसा नहीं है. आजकल यह बहुत आसान हो गया है सॉफ्टवेयर की मदद से. ऑनलाइन मनी ट्रांसफर ऐप्स जैसे paytm, फोन पे, है जिसके द्वारा आप कुछ ही मिनट में बिना बैंक जाए अपने घर से किसी को भी और कहीं पर पैसे भेज या प्राप्त कर सकते है. 


सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने? – Software Developer kaise bane 

सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना उतना भी आसान नहीं है लेकिन अगर आपके अंदर इसको लेकर जुनून है और इसमें आपका पैशन है तो आपको ज्यादा परेशानी नही होगी एक बेहतरीन सोफ्टवेयर डेवलपर बनने में. ये करियर उन्ही के लिए सही रहेगा जो कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में रूचि रखते है. 
Click To Download

Post a Comment

Previous Post Next Post